Unlock Update: आज से लॉकडाउन में और किन-किन बातों की मिलेगी छूट? जानिए अपने राज्‍य का हाल

Unlock Update: आज से लॉकडाउन में और किन-किन बातों की मिलेगी छूट? जानिए अपने राज्‍य का हाल
Spread the love

देशभर में अलग-अलग राज्यों में कोरोना के मामले कम होने के बाद अनलॉक की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

नई दिल्ली

दिल्‍ली में 7 जून (सोमवार) से मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी। दुकानों को भी एक दिन छोड़कर खोलने की इजाजत होगी।
दिल्‍ली सरकार ने आधी क्षमता के साथ मेट्रो सेवाएं खोलने का फैसला किया है। वहां दुकानें भी ऑल्‍टरनेट दिन पर खोली जा सकेंगी। उत्‍तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु समेत अन्‍य राज्‍यों में भी ढील दी जाएगी। आइए जानते हैं लॉकडाउन/अनलॉक पर राज्‍यों में ताजा स्थिति क्‍या है।

हाइलाइट्स:

  • आज यानी 7 जून से दिल्ली में अनलॉक का दूसरा फेज शुरू हो गया
  • शर्तों के साथ मेट्रो चलेगी, दुकानें ऑड-ईवन तर्ज पर खुलेंगी
  • ऑफिसों के 50 फीसदी स्टाफ वर्क फ्रॉम होम करेंगे

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब बाजार और मॉल्स ऑड-ईवन आधार पर खुल सकते हैं और मेट्रो भी 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। ई-कॉमर्स के जरिए सामान बेचने की इजाज़त होगी। ऑड-ईवन आधार पर बाज़ार और मॉल्स की आधी दुकानें एक दिन खुल सकेंगी और आधी दुकानें दूसरे दिन। दुकानें खुलने का समय सुबह 10 से रात 8 बजे तक होगा।
वहीं दूसरी ओर वीकली मार्केट (Weekly Market ), जिम (Gym), स्पा (SPA), सलून (Salon), एंटरटेनमेंट पार्क (Entertainment Park), वॉटर पार्क (Water Park), पब्लिक पार्क (Public Park) और गार्डन (Garden) अभी नहीं खुलेंगे। दिल्ली में बीते सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी और पिछले हफ्ते सरकार ने कंस्ट्रक्शन साइट्स और फैक्ट्रियां खोलने का आदेश दिया था।

7 जून से क्या- क्या खुलेगा, एक नजर

  • बाजार, मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लैक्स (ऑड-ईवन आधार पर सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक)
  • स्टैंडअलोन दुकानें और पास-पड़ोस की दुकान रोजाना खुलेंगी। समय सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक का ही होगा
  • प्राइवेट दफ्तर अपनी 50 फीसदी क्षमता के साथ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगे
  • सरकारी दफ्तर भी खुलेंगे। क्लास-1 अफसर 100 फीसदी और बाकी 50 फीसदी स्टाफ को बुलाया जाएगा। आवश्यक सेवाओं के सौ फीसदी स्टाफ आएंगे
  • मेट्रो चलेगी लेकिन आधी सीटों पर ही बैठ पाएंगे पैसेंजर्स
  • ई-कॉमर्स कंपनियां घर पर सामान डिलिवर कर सकेंगी

7 जून से ये गतिविधियों नहीं हो पाएंगी शुरू

जिम, स्पा, सलून, एंटरटेनमेंट पार्क, वॉटर पार्क, पब्लिक पार्क और गार्डन, असेंबली हॉल, ऑडिटोरियम, साप्ताहिक बाजार, एजुकेशनल और कोचिंग इंस्टिट्यूट, सिनेमा और थिएटर, रेस्टोरेंट (होम डिलिवरी और टेक अवे के अलावा), बार, बार्बर शॉप, ब्यूटी पार्लर, स्विमिंग पूल

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के लिए अनलॉक प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत राज्य के कुछ शहरों में सब कुछ करने की तरह शुरू किया जाएगा जबकि कुछ शहरों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेंगे। तो आइए जानते हैं महाराष्ट्र सरकार का नया अनलॉक प्लान क्या है? किन जगहों को मिली है छूट और कहां लागू रहेंगे प्रतिबंध।

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र में सोमवार से लागू होगा अनलॉक
  • राज्य सरकार ने बनाया नया अनलॉक प्लान
  • 5 लेवल में बांटा राज्य के कोरोना प्रभावित शहरों को
  • लेवल 1 के जिलों में सब कुछ सामान्य किया गया

महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के लिए अनलॉक प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत राज्य के कुछ शहरों में सब कुछ करने की तरह शुरू किया जाएगा जबकि कुछ शहरों में अभी भी प्रतिबंध लागू रहेंगे। तो आइए जानते हैं महाराष्ट्र सरकार का नया अनलॉक प्लान क्या है? किन जगहों को मिली है छूट और कहां लागू रहेंगे प्रतिबंध।

पहला) लेवल1- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 5% से कम है और ऑक्सिजन बेड 25% से कम भरे हैं।
दूसरा) लेवल2- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 5% है और ऑक्सिजन बेड 25% से 40% तक भरे हैं।
तीसरा) लेवल3- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 5% से 10% तक है और ऑक्सिजन बेड 40% से ज्यादा भरे हैं।
चौथा) लेवल4- ऐसा जिला जहां पॉजिटिविटी रेट 10% से 20% तक है और ऑक्सिजन बेड 60% तक भरे हैं।
पांचवा) लेवल5- ऐसा शहर जहां पॉजिटिविटी रेट 20% से अधिक है और 75% से अधिक ऑक्सिजन बेड भरे है

लेवल 1 में सब कुछ सामान्य
सरकार द्वारा बनाये गए नियम के अनुसार लेवल 1 में मॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर्स, नाट्यगृह, रेस्टोरेंट शुरू किए जा सकते हैं। लोकल सेवा शुरू करनी है या नहीं यह स्थानीय प्रशासन या डिजास्टर मैनेजमेंट तय करेगा। सार्वजनिक मैदान खुलेंगे, वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत दी गई है।

100% क्षमता से सरकारी कार्यालय खुलेंगे
सरकारी कार्यालय शत प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे, स्पोर्ट्स, शूटिंग, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को इजाजत मिली। शादी समारोह ,अंत्य विधि इसपर किसी भी प्रकार के प्रतिबंध नही रहेंगे। जिम,सलून,स्पा ब्यूटी पार्लर को इजाजत दी गयी है। ,सर्वजनिकबपरिवाहन सेवाएं भी शुरू की जाएंगी। यहां लॉकडाउन का कोई नियम नहीं रहेगा।

लेवल 2 में थोड़ी खुशी थोड़ा गम
लेवल 2 वाले शहरों में सभी दुकाने शुरू रहेंगी, मॉल, थिएटर्स, रेस्टोरेंट मल्टीप्लेक्स, नाट्यगृह, 50% क्षमता से खुले रहेंगे।लोकल ट्रेन की सेवा सिर्फ अति आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों के लिए।सरकारी कार्यालय 100% क्षमता से खुलेंगे,सार्वजनिक मैदान खुले रहेंगे,वाकिंग और साइकलिंग को इजाजत रहेगी। स्पोर्ट्स के लिए सुबह 5 से 9 और शाम 5 से रात 9 बजे तक इजाजत रहेगी। शूटिंग के लिए इजाजत,शादी समारोह के लिए हॉल की क्षमता से 50% अथवा 100 लोगो को इजाजत रहेगी। जिम सलून, स्पा ब्यूटी पार्लर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। सार्वजनिक ट्रांसपोर्टेशन 100%,खोले जा सकेंगे। कर्फ्यू ज लागू रहेगा।

लेवल 3 में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। बाकी दुकानें सोमवार से शुक्रवार 4 बजे तक खुली रहेंगी। यह दुकानें शनिवार और रविवार बंद रहेंगी।
लेवल 4 में अत्यावश्यक सेवाओ से जुड़ी दुकानें शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। अत्यावश्यक सेवाओं के अलावा अन्य दुकानें बंद रहेंगी।
लेवल 5-अत्यावश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें सोमवार से शुक्रवार शाम 4 बजे तक खुली रहेंगी। वीकेंड पर मेडिकल के अलावा बाकी दुकाने बंद रहेंगी। इसके अलावा लेवल 3/4/5 के लिए अन्य प्रतिबंध लागू रहेंगे।

लेवल 1 में जिले
पहले चरण में जिन जिलों को अनलॉक किया जाएगा, उनमें अहमदनगर,भंडारा,बुलढाणा,चंद्रपुर,धुले,गोंदिया जलगांव,जालना,लातूर,नागपुर,नांदेड़,ठाणे, वर्धा हैं।
लेवल 2 में जिले
औरंगाबाद,गढ़चिरौली,हिंगोली,मुंबई शहर,मुंबई उपनगर,नदुरबार,नासिक,उस्मानाबाद,पालघर,परभणी,
लेवल 3 में जिले
अकोला, अमरावती,बीड,पुणे,वाशिम यवतमाल,
लेवल 4 में जिले
रायगड,रत्नागिरी,सांगली, सिंधुदुर्ग,
लेवल 5 में जिले
कोल्हापुर

उत्‍तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश में भी मिलेगी थोड़ी और ढील
उत्‍तर प्रदेश में 600 से ज्‍यादा ऐक्टिव केसेज वाले शहरों में अब भी लॉकडाउन है। हालांकि नोएडा, गाज‍ियाबाद में सोमवार से अनलॉक शुरू हो जाएगा। 600 से कम ऐक्टिव केसेज वाले शहरों में सोमवार से शुक्रवार तक दुकानें और बाजार खुल सकते हैं। हालांकि किसी शादी में 25 से ज्‍यादा मेहमानों की अनुमति नहीं है।
उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने रविवार को कहा कि मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर को छोड़कर सभी जिलों से कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। इन तीन जिलों में सक्रिय मामले 600 से अधिक हैं।
तिपहिया वाहनों में अधिकतम तीन लोग (ड्राइवर समेत) बैठ सकेंगे। फोर वीलर में अधिकतम चार लोग सफर कर पाएंगे। राज्‍य में वीकेंड और नाइट कर्फ्यू पहले की तरह जारी रहेगा।

गुजरात

गुजरात में पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे ऑफिस
गुजरात सरकार ने 7 जून से ऑफिसेज को 100% क्षमता के साथ खुलने की अनुमति दे दी है। वहां पर 4 जून से 36 शहरों में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक दुकानें खोने जाने की छूट दी गई थी। रेस्‍तरां अब रोज रात 10 बजे तक होम डिलिवरी कर सकेंगे।

ओडिशा

ओडिशा सरकार ने नौपाड़ा, गजपति और सुंदरगढ़ जिलों में पाबंदियां कम करने का फैसला क‍िया है। यहां पर जरूरी सामान के लिए दुकानें सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुलेंगी।

तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने 14 जून तक लॉकडाउन बढ़ाया है लेकिन चेन्‍नै समेत 27 जिलों में ढील दी है। इन जिलों में सब्जियों, मछली, फलों की बिक्री सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक हो सकेगी। सभी सरकारी ऑफिसेज में 30% कर्मचारी काम कर सकेंगे। बड़ी फैक्ट्रियों को 50% वर्कफोर्स लाने की इजाजत है। इलेक्ट्रिशिन, प्‍लम्बिंग, कारपेंटर, स्‍टेशनरी वगैरह की दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी।

राजस्‍थान

राजस्‍थान सरकार ने शुरू कर दिया अनलॉक
राजस्‍थान में कई दुकानों को मंगलवार से शुक्रवार के बीच सुबह 6 बजे से 11 बजे तक खुलने की अनुमति है। हालांकि शॉपिंग मॉल और एसी शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍सेज बंद रहेंगे। यहां 30 जून तक कोर्ट से इतर शादी समारोहों की अनुमति नहीं है। कोर्ट में भी 11 से ज्‍यादा लोग शादी में शरीक नहीं हो सकेंगे। 7 जून से सभी सरकारी ऑफिसेज में 50% कर्मचारी आ सकेंगे।

पंजाब

पंजाब में 10 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। ऐसे में उससे पहले राहत मिलने के आसार नहीं है।

हरियाणा

हरियाणा में मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज लॉकडाउन में कुछ छूट का ऐलान कर सकते हैं। पिछले हफ्ते, ऑड-ईवन आधार पर दुकानों को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक खुलने की अनुमति दी गई थी।

बिहार

बिहार सरकार ने लॉकडाउन तो 8 जून तक बढ़ा दिया था, मगर जरूरी सामान की दुकानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुलने की अनुमति दी थी। नई गाइडलाइंस में कुछ और रियायतों का ऐलान हो सकता है।

झारखंड

झारखंड में 10 जून तक लॉकडाउन है। 15 जिलों में दुकानों को कई शर्तों के साथ सुबह 6 बजे से 2 बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गई थी। बाकी नौ जिलों जिनमें रांची भी शामिल है, वहां पर मौतों की संख्या अब भी ज्‍यादा है। हालांकि वहां भी कपड़ों, जूलरी और जूतों को छोड़कर बाकी दुकानें खोली जा सकती हैं।

Source – News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *