लॉकडाउन 2 – दिल्ली वालों को राहत : प्लम्बर-इलेक्ट्रीशियन सेवाएं चालू, बुक स्टॉल-इलेक्ट्रिक पंखे की दुकानें खुलेंगी

लॉकडाउन 2 – दिल्ली वालों को राहत : प्लम्बर-इलेक्ट्रीशियन सेवाएं चालू, बुक स्टॉल-इलेक्ट्रिक पंखे की दुकानें खुलेंगी
Spread the love

लॉकडाउन 2 – दिल्ली वालों को राहत : प्लम्बर-इलेक्ट्रीशियन सेवाएं चालू, बुक स्टॉल-इलेक्ट्रिक पंखे की दुकानें खुलेंगी

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने आम लोगों की दिकक्तें कुछ हद दूर करने के लिए कुछ सेवाओं पर लगा प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है.

कुछ दिन पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कह कहा था कि केंद्र सरकार ने कुछ तरह की दुकानें खोलने का फैसला किया है. केंद्र सरकार के उस आदेश को दिल्ली में भी लागू कर रहे हैं. जो जरूरी सेवाओं की दुकानें थी जैसे- दवाई की दुकान, किराने की दुकान. फल सब्जी की दुकान वगैरह वो ऐसे ही चलती रहेंगी. उन्होंने कहा था कि कोई मार्केट और मॉल नहीं खुलेगा लेकिन केंद्र सरकार के आदेश के अनुरूप रिहायशी इलाकों में जो दुकानें हैं, स्टैंडअलोन जो दुकाने हैं, गली मोहल्लों की जो दुकानें हैं वह खुलेंगी.

  • दिल्ली सरकार ने किया लॉकडाउन में छूट का ऐलान

  • आज से खुलेंगी एजुकेशनल बुक स्टोर और पंखे की दुकान

  • दिल्ली सरकार के इस फैसले से राज्य के लोगों को गर्मी में राहत मिलने की उम्मीद है.

दिल्ली में आज से इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और वॉटर प्यूरिफायर के मैकेनिक को भी छूट दी गई है. दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में स्टूडेंट के लिए एजुकेशनल बुक स्टोर और इलेक्ट्रिक फैन की दुकान को भी खोलने की इजाजत दी है. दिल्ली सरकार के इस फैसले से राज्य के लोगों को गर्मी में राहत मिलने की उम्मीद है.

कोरोना से जूझ रही दिल्ली को लॉकडाउन में राहत मिली है. दिल्ली सरकार ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद पशु चिकित्सकों, प्लंबर और बिजली कर्मियों पर रोक हटा दी. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने आदेश में हेल्थ वर्कर्स, लैब टेक्नीशियन और वैज्ञानिकों की अंतर-राज्य यात्रा की भी अनुमति दी.

दिल्ली में आज से सभी वेटनरी हॉस्पिटल, डिस्पेनसरी, क्लिनिक, पैथॉलोजी, लैब और वैक्सीन-मेडिसिन की बिक्री और सप्लाई की इजाजत दे दी हई है. इसके साथ ही सभी मेडिकल स्टाफ, वैज्ञानिक, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ, लैब टेक्नीशियन के अलावा हॉस्पिटल स्टाफ को अंतरराज्यीय परिवहन (हवाई यात्रा भी) की यात्रा दी गई है.

साथ ही इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और वॉटर प्यूरिफायर के मैकेनिक को भी छूट दी गई है. दिल्ली सरकार ने अपने आदेश में स्टूडेंट के लिए एजुकेशनल बुक स्टोर और इलेक्ट्रिक फैन की दुकान को भी खोलने की इजाजत दी गई है. गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में इन सभी को छूट के दायरे में रखा था. अब इसे दिल्ली सरकार ने लागू कर दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *